Join WhatsApp Channel

Join Telegram Channel

Subsidy Yojana For Tube Well 2024 : 30,000 किसानों को नलकूप लगाने के लिए मिलेगी 80 प्रतिशत की सब्सिडी, यहां से ऐसें करें आवेदन

Subsidy Yojana For Tube Well 2024:—- बिहार सरकार ने हाल ही में जल संसाधनों में सुधार के लिए किसानों को बड़ी सहायता प्रदान करते हुए मुख्यमंत्री निजी ट्यूबवेल योजना को संचालित करने की घोषणा की है। इस योजना का उद्देश्य किसानों को अपने खेतों में ट्यूबवेल लगाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है, ताकि उन्हें सिंचाई की बेहतर सुविधा मिल सके।

Tube Well Scheme : खेत में बोर लगाने पर किसानों को मिल रही 80 प्रतिशत  सब्सिडी, सिंचाई की समस्या खत्म | Tube Well Scheme: Farmers are getting 80  percent subsidy on installing

Subsidy Yojana For Tube Well 2024

इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा किसानों को विभिन्न वित्तीय अनुदान और सब्सिडी प्रदान की जा रही है। मुख्यमंत्री निजी ट्यूबवेल योजना का सीधा उद्देश्य यह है कि किसान अपने व्यक्तिगत खेतों में ट्यूबवेल लगा सकें और इसके लिए उन्हें सरकार द्वारा 80 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जाए। इसका मतलब यह है कि किसानों को अपनी भूमि में जल संसाधन सुनिश्चित करने के लिए केवल 20 प्रतिशत खर्च करना होगा।

किसानों के खेतों में निशुल्क ट्यूबेल लगा रहीं यह सरकार, जल्दी आवेदन कर भरे  फार्म और उठाएं लाभ » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog


यह भी पड़ें..


30 हजार किसानों को ट्यूबवेल लगाने पर 80 फीसदी सब्सिडी मिलेगी

ट्यूबवेल के लिए सब्सिडी योजना: इस योजना के तहत राज्य में 30,000 निजी ट्यूबवेल के लिए राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाएगी. इसके लिए राज्य सरकार ने 210 करोड़ रुपये का बजट तय किया है. इसके तहत अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के किसानों को 80 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा. वहीं, पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के किसानों को 70 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी. इसके अलावा इस योजना के तहत सामान्य वर्ग को 50 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी.

बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना 2024: एप्लीकेशन फॉर्म, आवेदन स्थिति,  लाभार्थी सूची

इस योजना के तहत किसानों को चार से छह इंच व्यास वाले ट्यूबवेल पर सब्सिडी दी जाएगी. इसके लिए किसान को प्रति फीट गहराई पर निर्धारित दर से अनुदान का लाभ दिया जाएगा। इसके तहत सामान्य वर्ग के किसानों को 600 रुपये प्रति फुट अनुदान तथा पिछड़ा एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के किसानों को 840 रुपये प्रति फुट अनुदान दिया जायेगा. वहीं, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के किसानों को 960 रुपये प्रति फुट गहराई की दर से सब्सिडी दी जाएगी.


यह भी पड़ें… 


निजी ट्यूबवेल योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

अगर आप बिहार राज्य के किसान हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के लिए आवेदन करने की पात्रता एवं शर्तें इस प्रकार हैं—–

  • योजना में आवेदन करने के लिए किसान के पास कम से कम 40 डिसमिल जमीन होनी चाहिए!
  • योजना के लिए आवेदन करने के लिए किसान की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए!
  • अगर आपके परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में है!
  • तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं!
  • योजना में छोटे एवं सीमांत किसानों को प्राथमिकता दी जायेगी!

निजी ट्यूबवेल योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप मुख्यमंत्री निजी ट्यूबवेल योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप 31 जनवरी 2024 तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आप लघु जल संसाधन विभाग, बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://mwrd पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप bih.nic.in/mnny/Default.aspx या https://state.bihar.gov.in/mwrd/CitizenHome.html पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

  • आवेदन करने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी!
  • जिसमें आधार कार्ड की फोटोकॉपी, डीबीटी से जुड़ा खाता नंबर, टैक्स रसीद या जिस खेत में आप ट्यूबवेल लगाना चाहते हैं!
  • उसकी एलपीसी आदि शामिल हैं!
    किसान इससे योजना से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं!
  • लघु जल संसाधन विभाग, बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं!
  • इसके अलावा आप अपने जिले के कृषि विभाग या सिंचाई विभाग से संपर्क कर सकते हैं!

योजना से संबंधित महत्वपूर्ण लिंक एवं नंबर

आवेदन संबंधी जानकारी के लिए संपर्क नंबर— 0612-2215605, 0612-2215606 (इन नंबरों पर कार्यालय समय में सुबह 9.30 बजे से शाम 6 बजे तक संपर्क किया जा सकता है)


Important Links

Join WhatsApp Group Now
Join Telegram Channel Now

Latest Education News Update 

Latest Jobs Update
Latest Exams Syllabus
Latest Admit Card
Latest Results
Latest Sarkari Yojana

Leave a Comment

फ्री में बोरवेल कैसे करवाए यहां देखें पूरी योजना ऐसे करें आवेदन