Join WhatsApp Channel

Join Telegram Channel

रूफटॉप सोलर सिस्टम से ₹8 प्रति-दिन में मिलेगी बिजली : जानें इसे लगवाने की प्रोसेस, सरकार ने ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ भी लॉन्च की

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना:— 22 जनवरी को रामलला की प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले 1 करोड़ घरों में सोलर रूफटॉप उपलब्ध कराने का वादा किया है. इस योजना की घोषणा खुद पीएम ने की है. इस योजना का लाभ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के नाम से दिया जाएगा। अयोध्या से लौटने के बाद प्रधानमंत्री ने जो पहला कदम उठाया वह हरित ऊर्जा को बढ़ाने का था. आप भी जानना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है और इसका लाभ किसे मिलेगा इसकी पूरी खबर के लिए हमारे साथ जुड़े रहें इस लेख में हम आपको विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना

Sunsolar Power Pack at best price in Vasai by HR Enterprises | ID: 20059246397


यह भी पड़ें..


प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना अगर आपके घर का बिजली बिल हर महीने 2,500 रुपये से 3,000 रुपये के बीच आ रहा है, तो इसे घटाकर 8 रुपये प्रतिदिन यानी 240 रुपये प्रति माह किया जा सकता है। इसके लिए आपको घर पर 3 किलोवाट का रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाना होगा। इसकी लाइफ 25 साल है और इसकी इंस्टालेशन लागत 72,000 रुपये है. अगर इसे महीनों में बांटें तो यह सिर्फ 8 रुपये प्रतिदिन होगा.

सोलर पॉवर के प्रकार , टेक्नोलॉजी , वर्किंग और पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना इसके लिए केंद्र सरकार 2014 से ‘नेशनल रूफटॉप योजना’ चला रही है. वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी ने हाल ही में ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ का भी ऐलान किया है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार देशभर के एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाएगी.

EAIMS Consultant Pvt Ltd - Solar Panel Mounting Structure - Manufacturer & Design in India

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? क्या होगा फायदा?

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत 1 करोड़ गरीब परिवारों के घरों की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे. इन्हें लगाने से ये सूरज की रोशनी से चार्ज होंगे, इसकी मदद से गरीब परिवार अपने घरों में आसानी से बिजली का उपयोग कर सकेंगे, जिससे बिजली का बिल और अन्य खर्चे कम होंगे. समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और बिजली की खपत में भी कमी आएगी। इस योजना की मदद से गरीब परिवार बिजली उत्पादन में आत्मनिर्भर बन सकेंगे। बिजली उत्पादन पर सरकार का भारी भरकम खर्च भी काफी हद तक कम हो जायेगा. गरीब लोग अपनी बिजली का उपयोग कर सकेंगे। बिल चुकाने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, इसका फायदा सिर्फ निम्न और मध्यम आय वाले लोगों को ही होता है। यानी सूर्य उदय योजना के तहत निम्न-मध्यम आय वर्ग के लोगों के घरों में सौर ऊर्जा के माध्यम से बिजली पहुंचाना है.

How Solar Panels Generate Electricity • Learn with Valur


यह भी पड़ें… 


Load shifting: How to get the most out of your solar system

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए जरूरी दस्तावेज 

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बिजली का बिल
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक डिटेल
  • आय प्रमाण पत्र

How Do Solar Panels Work? What Are Solar Panels Made Of?

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए आवेदन कैसे करे 

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा लेकिन अभी तक योजना में आवेदन के लिए ऑफिसियल वेबसाइट जारी नही की है प्रधान मंत्री जी ने ऑफिसियल योजना के बारे में बताया है इस योजना से आम व्यक्ति को लाभ मिलेगा यदि बाप इस बात की चिंता कर रहे है कि किस प्रकार आवेदन प्रक्रिया शुरू होने पर आवेदन करने वाले व्यक्ति को पत्ता चलेगा

New Solar Panel Installation Service at best price in Ahmedabad


Important Links

Join WhatsApp Group Now
Join Telegram Channel Now

Latest Education News Update 

Latest Jobs Update
Latest Exams Syllabus
Latest Admit Card
Latest Results
Latest Sarkari Yojana

Leave a Comment

फ्री में बोरवेल कैसे करवाए यहां देखें पूरी योजना ऐसे करें आवेदन