Join WhatsApp Channel

Join Telegram Channel

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना : इन 22 राज्यों में किसानों को मिलेगा लाभ, 31 जुलाई से पहले करें रजिस्ट्रेशन

PMFBY 2024 :~ नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है……! इन 22 राज्यों में किसानों को मिलेगा लाभ, 31 जुलाई से पहले करें रजिस्ट्रेशन की पूरी जानकरी इस आर्टिकल में है………!

हर साल बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण लाखों किसानों की फसलें बर्बाद हो जाती हैं और किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से फसल नुकसान का मुआवजा मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पीएम फसल बीमा योजना फसल की बुआई से पहले और फसल की कटाई के बाद तक के अधिकांश जोखिमों को कवर करती है? इस योजना के तहत सभी रबी, खरीफ मौसम की फसलों और बागवानी फसलों का बीमा किया जाता है। अब तक देश के ज्यादातर राज्यों के किसान इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. सामान्य नियमों के अनुसार, पीएम फसल बीमा योजना में खरीफ सीजन 2024 के लिए पंजीकरण की तिथि 1 अप्रैल से 31 जुलाई 2024 तक निर्धारित की गई है।

PM Fasal Bima Yojana: किसानों को मिलेगा नुकसान का मुआवजा, 31 जुलाई से पहले करें फसल बीमा योजना के लिए आवेदन - pradhan Mantri Fasal Bima Yojana insurance of Kharif crops Pm

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना : खेती में ये जोखिम होंगे कवर।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में खेती से जुड़े जोखिमों को चार श्रेणियों में बांटा गया है। यदि इनमें से किसी भी जोखिम के कारण फसल को नुकसान होता है, तो बीमा योजना के तहत इसकी भरपाई की जाती है। ये जोखिम इस प्रकार हैं:~~~~

बुआई/रोपण बाधित होने का जोखिम:~~ यदि किसी किसान ने अपनी फसल का बीमा कराया है और उस अवधि के दौरान कम वर्षा या प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण बुआई/रोपण कार्य नहीं हो पाया है, तो बीमा कंपनियां नुकसान की भरपाई करेंगी।
खड़ी फसल का जोखिम:~~ इसमें सूखा, लंबे समय तक शुष्क अवधि और बीमारियाँ, बाढ़, जलभराव, भूस्खलन, प्राकृतिक आग दुर्घटनाएँ, बिजली, ओलावृष्टि, चक्रवात, तूफ़ान, समुद्री तूफ़ान, भँवर जैसे गैर-बाधित जोखिम शामिल हैं। बवंडर से हुई फसल क्षति शामिल है। यदि इनमें से किसी भी कारण से फसल खराब हो जाती है, तो किसान को नुकसान की भरपाई के लिए बीमा का भुगतान करना होगा।
कटाई के बाद नुकसान का खतरा:~~ यदि किसी किसान ने कटाई के बाद फसल खेत में छोड़ दी है और दो सप्ताह के भीतर चक्रवात, चक्रवाती बारिश और गैर-मौसमी बारिश के कारण उपज खराब हो जाती है, तो उसे नुकसान का मुआवजा मिलेगा।
स्थानीय आपदाएँ:~~ इसमें अधिसूचित क्षेत्र में पृथक कृषि भूमि को प्रभावित करने वाले ओलावृष्टि, भूस्खलन और जलभराव जैसे खतरों से होने वाली क्षति शामिल है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना| भारतीय राष्ट्रीय पोर्टल

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना : इन राज्यों के किसान उठा सकते हैं लाभ

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना बिहार, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल और गुजरात जैसे कुछ राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों ने जोखिम और वित्तीय बाधाओं जैसे कुछ कारणों से इस योजना से बाहर निकलने का विकल्प चुना है। आंध्र प्रदेश खरीफ 2022 सीज़न से फिर से इस योजना में शामिल हो गया है। अब झारखंड और तेलंगाना में आगामी खरीफ सीजन में नामांकन शुरू हो सकेगा. वहीं, बिहार सरकार ने भी इस योजना को दोबारा शुरू करने का फैसला किया है….!

  1. आंध्र प्रदेश
  2. असम
  3. पुदुचेरी
  4. छत्तीसगढ
  5. गोवा
  6. हरयाणा
  7. हिमाचल प्रदेश
  8. झारखंड
  9. कर्नाटक
  10. केरल
  11. मध्य प्रदेश
  12. महाराष्ट्र
  13. मणिपुर
  14. मेघालय
  15. ओडिशा
  16. राजस्थान Rajasthan
  17. तमिलनाडु
  18. तेलंगाना
  19. त्रिपुरा
  20. उतार प्रदेश।
  21. उत्तराखंड
  22. जम्मू और कश्मीर
    नोट:~~~ राज्यों की इस सूची में बदलाव संभव है. क्योंकि कुछ राज्यों में यह योजना बंद हो गई थी जो अब इसे दोबारा शुरू करने पर विचार कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना: फसल खराब होने पर किसानों को मिलेगा बीमा कवर

इस तिथि से पहले खरीफ सीजन 2024 के लिए पंजीकरण करें

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ सीजन की फसलों का बीमा कराने के लिए सामान्य नामांकन अवधि 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक शुरू होती है। राज्य सरकारें भी अपने राज्य के किसानों की सुविधानुसार पंजीकरण की इस अवधि को बढ़ा सकती हैं। इस बार ख़रीफ़ 2024 सीज़न के लिए, PMFBY के तहत नामांकन केवल हिमाचल प्रदेश में शुरू हुआ है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

फसल बीमा के लिए प्रीमियम दर क्या है?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अरिफ़ सीज़न के लिए 2 प्रतिशत, रबी सीज़न के लिए 1.5 प्रतिशत और वाणिज्यिक और बागवानी फसलों के लिए बीमा राशि का 5 प्रतिशत।

पीएम फसल बीमा योजना में आवेदन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अधिसूचित क्षेत्र में अधिसूचित फसलों के लिए ऋणी एवं अऋणी (बटाईदार/साझेदार किसान) किसान बीमा का लाभ उठा सकते हैं। यह योजना ऋणी एवं गैर ऋणी किसानों के लिए स्वैच्छिक है। इच्छुक किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmfby.gov पर जा सकते हैं। पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा किसान योजना के तहत किसी भी बैंक में फसल बीमा करा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए किसान कॉल सेंटर 1551 पर संपर्क कर सकते हैं।


यह भी पड़ें… 

2000 के नोट को लेकर आरबीआई ने दी बड़ी जानकारी, आपका जानना है जरूरी

घर में बेटी है तो मिलेंगे ₹400000 आ गई सरकार की नई योजना जल्द भरे यह फॉर्म | Sukanya Samriddhi Yojana 2024

PM Kisan Installment Realesed | हो गया कन्फर्म..! PM किसान 17वी किस्त की तिथि जारी, आधार कार्ड से चेक करे आपको मिलेंगे यां नहीं किस्त के ₹4000, देखे अपडेट |


Important Links

Join WhatsApp Group Now
Join Telegram Channel Now

Latest Education News Update 

Latest Jobs Update
Latest Exams Syllabus
Latest Admit Card
Latest Results
Latest Sarkari Yojana

Leave a Comment

फ्री में बोरवेल कैसे करवाए यहां देखें पूरी योजना ऐसे करें आवेदन