Join WhatsApp Channel

Join Telegram Channel

LIC Scholarship Yojana : LIC देगा सभी 12वीं पास विद्यार्थियों को 40 हजार रुपए छात्रवृत्ति

LIC Scholarship Yojana:— LIC गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप 2024 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड द्वारा सभी 12वीं पास छात्रों को ₹40,000 की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

Lic logo black and white

LIC गोल्डन स्कॉलरशिप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। इस योजना के लिए आवेदन पत्र 14 जनवरी तक भरे जाएंगे। इच्छुक और पात्र व्यक्ति इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। एलआईसी स्वर्ण जयंती छात्रवृत्ति योजना के तहत चयनित उम्मीदवारों को ₹40,000 की छात्रवृत्ति दी जाएगी जो तीन किस्तों में दी जाएगी।

LIC logo. LIC letter. LIC letter logo design. Initials LIC logo linked with circle and uppercase monogram logo. LIC typography for technology, business and real estate brand. 9123475 Vector Art at Vecteezy

LIC स्वर्ण जयंती छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्रता

सभी उम्मीदवार जिन्होंने शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में बारहवीं कक्षा की परीक्षा (या इसके समकक्ष – नियमित/व्यावसायिक)/कम से कम 60% अंकों (या समकक्ष ग्रेड) के साथ डिप्लोमा उत्तीर्ण किया है और जिनके माता-पिता/अभिभावक की वार्षिक आय (सभी स्रोतों से) है रुपये से अधिक नहीं. 2,50,000 प्रति वर्ष* (कृपया खंड 6(i) देखें – छूट) छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

अनुदान मेडिकल, इंजीनियरिंग, किसी भी विषय में स्नातक, एकीकृत पाठ्यक्रम, किसी भी क्षेत्र में डिप्लोमा पाठ्यक्रम या अन्य समकक्ष पाठ्यक्रम, सरकारी मान्यता प्राप्त कॉलेज संस्थानों या औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) के माध्यम से व्यावसायिक पाठ्यक्रम करने वाले छात्रों को प्रदान किया जाता है। पाठ्यक्रम के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करने में रुचि रखते हैं (और इच्छुक हैं)।

वे सभी अभ्यर्थी जिन्होंने शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में कम से कम 60% अंकों (या समकक्ष ग्रेड) के साथ दसवीं कक्षा की परीक्षा (या इसके समकक्ष) उत्तीर्ण की है और जिनके माता-पिता/अभिभावक की वार्षिक आय (सभी स्रोतों से) प्रति वर्ष 2 रुपये से अधिक नहीं है। ,50,000. अनुदान उन छात्रों को प्रदान किया जाता है जो सरकारी मान्यता प्राप्त कॉलेजों/संस्थानों या औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में पाठ्यक्रमों के माध्यम से व्यावसायिक/डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

लड़कियों के लिए विशेष छात्रवृत्ति—सरकारी मान्यता प्राप्त कॉलेजों/संस्थानों या औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में पाठ्यक्रमों के माध्यम से इंटरमीडिएट/10+2 पैटर्न/व्यावसायिक या डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में उच्च अध्ययन करने वाली छात्राओं की शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए। इसे हासिल करने के लिए लड़कियों को 10वीं कक्षा के बाद दो साल के लिए विशेष छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

वे अभ्यर्थी जिन्होंने शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में कम से कम 60% अंकों (या समकक्ष ग्रेड) के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा (या इसके समकक्ष) उत्तीर्ण की है और जिनके माता-पिता/अभिभावक की वार्षिक आय (सभी स्रोतों से) रुपये से कम नहीं है। जिन छात्रों की आय रुपये से अधिक नहीं है। 2,50,000 छात्रवृत्ति के लिए पात्र होंगे।

Lic Policy, Jeevan Anand, 15

LIC स्वर्ण जयंती छात्रवृत्ति योजना अवधि

छात्रवृत्ति नियमित छात्रों के लिए पाठ्यक्रम की पूरी अवधि के लिए और विशेष छात्राओं के लिए दो साल के लिए प्रदान की जाएगी, बशर्ते उम्मीदवार नवीनीकरण के लिए आवश्यक पात्रता शर्तों को पूरा करता हो।

Meaning of LIC Logo | Gr8AmbitionZ | Prepare for IBPS PO X, IBPS Clerks X, Insurance Eams | Current Affairs 2021

LIC स्वर्ण जयंती छात्रवृत्ति योजना के लाभ

A) रुपये की राशि। चिकित्सा के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले चयनित छात्र को प्रति वर्ष 40,000/- रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा और वर्ष के दौरान तीन किश्तों में देय होगा (रु. 12000/-, रु. 12000/- प्रत्येक) – और रुपये 16000/ -).

B) रुपये की राशि. इंजीनियरिंग के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले चयनित छात्र को प्रति वर्ष 30,000/- रुपये प्रदान किए जाएंगे और यह भुगतान हर साल तीन किश्तों (रु. 9000/-, रु. 9000/- और रु. 12000) में किया जाएगा। /-).

C) चयनित छात्र को प्रति वर्ष 20,000/- रुपये की राशि प्रदान की जाएगी जो स्नातक, किसी भी विषय में एकीकृत पाठ्यक्रम, किसी भी क्षेत्र में डिप्लोमा पाठ्यक्रम या अन्य समकक्ष पाठ्यक्रम, सरकारी मान्यता प्राप्त कॉलेजों से व्यावसायिक पाठ्यक्रम में शिक्षा प्राप्त करेगा। / पाठ्यक्रम या पाठ्यक्रम औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) संस्थानों के माध्यम से और हर साल तीन में देय होगा कार्यकाल के दौरान किस्तें (रु. 6000/-, रु. 6000/- और रु. 8000/-)।

D) लड़कियों के लिए विशेष छात्रवृत्ति ग) रुपये की राशि। चयनित छात्रा को सरकारी मान्यता प्राप्त कॉलेज/संस्थान या पाठ्यक्रम संस्थान (आईटीआई) से इंटरमीडिएट/10+2 पैटर्न/व्यावसायिक या डिप्लोमा पाठ्यक्रम औद्योगिक प्रशिक्षण में 10वीं कक्षा के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विशेष छात्रवृत्ति के लिए 15,000/- रुपये प्रति वर्ष से सम्मानित किया जाएगा। ) दो वर्षों के लिए और तीन किश्तों में देय (रु. 4500/-)। , रु.4500/- और रु.6000/-) पाठ्यक्रम की अवधि के दौरान हर साल, पात्रता के अधीन।

LIC स्वर्ण जयंती छात्रवृत्ति योजना की शर्तें

(1) LIC Scholarship Yojana उन छात्रों को प्रदान की जाएगी जिन्होंने पिछली अंतिम परीक्षा में कम से कम 60% अंक या समकक्ष ग्रेड प्राप्त किया है और जिनके माता-पिता/अभिभावकों की सभी स्रोतों से वार्षिक आय रुपये से अधिक नहीं है। 2,50,000/- . वार्षिक आय मानदंड की ऊपरी सीमा में वर्तमान 2.5 लाख रुपये से 4 लाख रुपये तक की छूट केवल उन मामलों में दी जाएगी जहां एक महिला (विधवा/एकल मां/अविवाहित) परिवार की एकमात्र कमाने वाली है।

(2) LIC Scholarship Yojana का चयन योग्यता और पारिवारिक पृष्ठभूमि जैसे 12वीं/10वीं कक्षा में अंकों का प्रतिशत और परिवार की वार्षिक आय पर आधारित होगा। उम्मीदवारों का अंतिम चयन योग्यता के आधार पर किया जाएगा, जिनका चयन प्राप्त अंकों के घटते क्रम में किया जाएगा। पात्र उम्मीदवारों की सूची के आधार पर होगा।

(3) अंकों के प्रतिशत में समानता होने पर उन छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी जिनके माता-पिता की आय न्यूनतम है।

(4) जो उम्मीदवार डिप्लोमा पूरा करने के बाद दूसरे वर्ष के इंजीनियरिंग डिग्री पाठ्यक्रमों में पार्श्व प्रवेश या इंजीनियरिंग डिग्री पाठ्यक्रमों के पहले वर्ष में नियमित प्रवेश चाहते हैं, वे जीजेएफ छात्रवृत्ति के लिए पात्र होंगे, बशर्ते कि उन्होंने तत्काल पूर्ववर्ती शैक्षणिक वर्ष में जीजेएफ छात्रवृत्ति पूरी कर ली हो। 60% के साथ डिप्लोमा उत्तीर्ण किया।

(5) जो अभ्यर्थी छात्रवृत्ति के लिए चयनित होने के बाद अपनी स्ट्रीम बदलते हैं और पाठ्यक्रम की अवधि उस विषय क्षेत्र से अधिक है जिसके लिए छात्र का चयन किया गया है, ऐसे छात्रों को केवल उसी अवधि के लिए छात्रवृत्ति प्राप्त होगी। वे वहीं रहेंगे जिसके लिए वे मूल रूप से चुने गए थे। हालाँकि, यदि उम्मीदवार कम अवधि की स्ट्रीम का विकल्प चुनता है, तो छात्रवृत्ति कम अवधि की स्ट्रीम तक की अवधि के लिए देय होगी।

(6) जो अभ्यर्थी किसी विषय क्षेत्र (स्ट्रीम) के अंतर्गत पत्राचार या अंशकालिक (शाम या रात की कक्षाएं)/निजी अभ्यर्थियों के माध्यम से अध्ययन कर रहे हैं, ऐसे छात्र छात्रवृत्ति के लिए पात्र नहीं होंगे।

(7) 10वीं कक्षा के बाद किसी भी स्ट्रीम में डिप्लोमा कोर्स करने के इच्छुक उम्मीदवारों को ‘विशेष छात्रा’ या ‘पूर्णकालिक छात्र’ श्रेणी के तहत छात्रवृत्ति की अनुमति दी जाएगी।

(8) जिन अभ्यर्थियों ने 12वीं कक्षा (व्यावसायिक) उत्तीर्ण की है और छात्रवृत्ति योजना 2023 के तहत अनुमोदित किसी भी स्ट्रीम में पढ़ रहे हैं, उन्हें छात्रवृत्ति के लिए विचार किया जाएगा।

(9) उम्मीदवार को उस पाठ्यक्रम की पिछली अंतिम परीक्षा में स्नातक पाठ्यक्रमों में 55% से अधिक अंक और कला/विज्ञान/वाणिज्य में स्नातक पाठ्यक्रमों में 50% अंक या समकक्ष ग्रेड प्राप्त करना होगा जिसके लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। ऐसा न करने पर छात्रवृत्ति बंद कर दी जायेगी। ,

(10) नवीनीकरण छात्रवृत्ति के लिए पात्र बनने के लिए ‘विशेष छात्रा’ श्रेणी के तहत चयनित उम्मीदवारों को 11वीं कक्षा में 50% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।

(11) एक परिवार में एक से अधिक विद्यार्थी को छात्रवृत्ति नहीं दी जायेगी।

(12) छात्रों की उपस्थिति नियमित होनी चाहिए जिसके लिए मानदंड स्कूल/कॉलेज/विश्वविद्यालय के सक्षम प्राधिकारी द्वारा तय किए जाएंगे।

(13) आय प्रमाण पत्र स्व-रोज़गार वाले माता-पिता के लिए गैर-न्यायिक स्टांप पेपर पर एक हलफनामे के माध्यम से स्व-प्रमाणन के आधार पर होना चाहिए और नियोजित माता-पिता के लिए नियोक्ता से दस्तावेज द्वारा समर्थित होना चाहिए।

(14) यदि कोई छात्र छात्रवृत्ति के किसी भी नियम और शर्तों का उल्लंघन करता है, तो छात्रवृत्ति निलंबित या रद्द की जा सकती है।

(15) यदि कोई छात्र गलत विवरण/प्रमाणपत्रों के माध्यम से छात्रवृत्ति प्राप्त करता हुआ पाया जाता है, तो उसकी छात्रवृत्ति तुरंत रद्द कर दी जाएगी और भुगतान की गई छात्रवृत्ति की राशि एलआईसी के संबंधित मंडल प्रशासन के विवेक पर वसूल की जाएगी।

(16) चयनित अभ्यर्थियों में से बीस (20) विद्यार्थियों का चयन नियमित छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत तथा दस (10) विद्यार्थियों का चयन बालिका छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत योग्यता एवं योग्यता के आधार पर संभागीय कार्यालय द्वारा अनुदान हेतु किया जायेगा। छात्रवृत्ति का. किया जायेगा।

LIC स्वर्ण जयंती छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

LIC Scholarship योजना के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। हमने नीचे ऑनलाइन आवेदन करने का सीधा लिंक प्रदान किया है जहां आपको क्लिक करना होगा।

LIC Scholarship Yojana Check

  • आवेदन शुरू: शुरू
  • अंतिम तारीख: 14 जनवरी 2024
  • ऑफिसियल नोटिफिकेशन – डाउनलोड
  • अप्लाई ऑनलाइन – Click Here
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा जिसमें सभी जानकारी सही-सही भरकर सबमिट करनी होगी।

  1. यह भी पड़ें :- Hero Splendor Plus Sports edition मचा रहा है भौकाल, मिलेंगे स्मार्ट फीचर्स
  2. यह भी पड़ें :- Atal Pension Yojana New Scheme : अटल पेंशन योजना की नई स्कीम के तहत अब शादीशुदा लोगों को मिलेंगे 10000 हजार की पेंशन, जानें पूरी जानकारी
  3. यह भी पड़ें :- Rajasthan All Yojana 2024 : राजस्थान सरकार की बंपर योजनाओं का पिटारा खुला, सबको मिलेगा लाभ
  4. यह भी पड़ें :- PM Kisan 16th Installment Date 2024 : 16वी क़िस्त रिलीज डेट हुई जारी, यहाँ से चेक करें
  5. यह भी पड़ें :- PM Kisan Yojana 12000rs : पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को अब ₹12000 दिए जाएंगे,यह फॉर्म भरना होगा
  6. यह भी पड़ें :- PM Kisan Samman Nidhi 2024 : पीएम किसान सम्मान निधि में 6000 की जगह 12000 रुपये दिए जाएंगे, यहां देखें पूरी जानकारी
  7. यह भी पड़ें :- 1 बीघा से 1 लाख कमाओ इस खास फसल की खेती करके लागत आएगी मात्र 10000

Important Links

Join WhatsApp Group Now
Join Telegram Channel Now

Latest Education News Update 

Latest Jobs Update
Latest Exams Syllabus
Latest Admit Card
Latest Results
Latest Sarkari Yojana

Leave a Comment

फ्री में बोरवेल कैसे करवाए यहां देखें पूरी योजना ऐसे करें आवेदन