Join WhatsApp Channel

Join Telegram Channel

खेती जंगली सुअर को भगाने की सबसे सस्ता उपाय : इस चीज़ से खुश हैं किसान, नीलगाय, जंगली सुअर, आवारा जानवर, छूमंतर सिर्फ 50 रुपये में, सबसे कारगर तरीका, 100%।

खेती जंगली सुअर को भगाने की सबसे सस्ता उपाय:—- हम आपके लिए नीलगाय, जंगली सूअर, आवारा जानवर, गे बैल, बकरी, बंदर आदि जानवरों से छुटकारा पाने का सबसे सस्ता उपाय लेकर आए हैं, जिसकी कीमत आपको ₹50 होगी और आप इनसे छुटकारा पा लेंगे। यह समाधान किसानों के लिए काफी कारगर साबित हुआ है. किसानों के लिए इस घोल के इस्तेमाल से किसी भी तरह के जानवर को खेत में घुसने से रोका जा सकेगा. आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप 100% सुनिश्चित कर पाएंगे कि नीलगाय और अन्य जंगली जानवर खेत में नहीं आएंगे। बात यह है कि यह आपके नजदीकी सामान्य दुकान या बड़े किराना स्टोर पर आसानी से उपलब्ध है, जिसकी नवीनतम कीमत ₹50 से ₹100 तक है।

खेती जंगली सुअर को भगाने की सबसे सस्ता उपाय
खेती जंगली सुअर को भगाने की सबसे सस्ता उपाय

खेती जंगली सुअर को भगाने की सबसे सस्ता उपाय

यह एक ऐसी चीज है जो आलू की फसल के लिए सबसे खतरनाक साबित हुई है. आलोक की फसल से जंगली सूअरों को दूर रखने में यह बहुत किफायती साबित होता है। जब आलू की फसल तैयार हो जाती है तो सबसे बड़ी समस्या जंगली सूअरों की आती है। वे इसे खुद भी खाते हैं और इससे किसान को भी काफी नुकसान होता है. हालाँकि, यह गेहूं, चना, मटर, गोभी और अन्य फसलों के लिए भी बहुत प्रभावी है।

Wildschwein mit nach vorne gedrehtem Kopf transparente PNG - StickPNG

जंगली सूअर एवं आवारा पशु नीलगाय से बचने का कारगर उपाय

यह बात आलू की फसल के लिए सबसे अहम साबित हुई है. यह जंगली सूअरों को आलू की फसल से दूर रखने में काफी सफल साबित हुआ है। जैसा कि आप जानते हैं कि जब आलू की फसल तैयार हो जाती है तो किसानों के सामने एक बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है। समस्या यह है कि जंगली सूअर जंगली सूअरों को खोदकर खा जाते हैं, जिससे किसानों को भारी नुकसान होता है।

जानिए नीलगाय के बारे में कुछ रोचक तथ्य जिसने दिल्ली तक मचा दिया है घमासान | Interesting fact about Nilgai in hindi - Hindi Oneindia

इस चीज़ का उपयोग कैसे करें

Dr Marwin White phenyl 5 ltr + Dr Marwin सफ़ेद फिनाइल 1ltr फ़्रीबी लिक्विड सरफेस क्लीनर घर, ऑफिस, अस्पताल, स्कूल आदि के लिए. गंदगी और दाग को दूर करने के लिए :

आप सभी जानते हैं कि फिनाइल एक तरल पदार्थ है जिसका उपयोग ग्रहण में स्वच्छता बनाए रखने के लिए किया जाता है और किसान आवारा जानवरों से खुद को बचाने के लिए अपने खेतों में भी इसका उपयोग करते हैं।

Premium Photo | Wild bull animal

खेती जंगली सुअर को भगाने की सबसे सस्ता उपाय / पहला तरीका

यदि आपके खेत में आवारा जानवर जैसे नीलगाय, सूअर आदि आते हैं, जैसा कि आप जानते हैं कि आलू की फसल, गोभी, मटर, चना और अन्य फलदार फसलों में जंगली सूअर अधिक आते हैं। उन फसलों के लिए खेत के चारों ओर मिट्टी की मेड़ बनाकर रखी जाती है। फिनाइल की गेंदों को चटाई पर चारों ओर एक पंक्ति में रखा जा सकता है, जब सूअर मैदान में प्रवेश करेंगे, तो उन्हें फिनाइल की एक मजबूत एकाग्रता मिलेगी, जिसके कारण सूअर तेजी से सांस लेंगे और छोड़ेंगे, जिससे सुगंध आएगी फाइनल बहुत मजबूत होगा!

जंगली बकरी - विकिपीडिया

खेती जंगली सुअर को भगाने की सबसे सस्ता उपाय / दूसरा तरीका

अपनी सुविधानुसार किसी भी पेड़ या घास-फूस से 2-2 फुट के 2-2 छोटे बसिया लेकर खेत के चारों ओर 10-10 फुट की दूरी पर मिट्टी के मेड़ पर रख दें और फिर घर में रख दें। क्षतिग्रस्त पड़ी हुई साड़ी और साड़ी या कोई ऐसा कपड़ा जिसमें दो इंच चौड़ा और लंबा निकला हुआ प्रतीत हो। अब इस कपड़े को एक घोल और पानी के गोले में डुबोकर एक छड़ी से भारत के झंडे से 2 फीट की दूरी पर निशान लगा दें। जब भी कोई जानवर आपके मैदान में प्रवेश करेगा तो उसे फिनाइल की पूरी सुगंध का सामना करना पड़ेगा और फिनाइल का गढ़ दुर्गम होगा।

शख्स ने बंदर को पकड़वा कर जंगल भिजवाया, बदला लेने 22 km दूर से लौट आया वानर - interesting news monkey returned from 22 km just to take revenge from man sankri – News18 हिंदी

खेती जंगली सुअर को भगाने की सबसे सस्ता उपाय / तीसरा रास्ता

कपड़े के छोटे-छोटे टुकड़ों को तवो-फीट डंडियों में बांधें, टुकड़ों को अंतिम पानी और पानी के घोल में डुबोएं और उन स्थानों पर खेतों में चिपका दें। यह विधि जंगली जानवरों, नीलगाय, आवारा जानवरों और जंगली सूअरों को भगाने में भी कारगर है। एक बार अवश्य प्रयास करें

Dr Marwin White phenyl 5 ltr + Dr Marwin सफ़ेद फिनाइल 1ltr फ़्रीबी लिक्विड सरफेस क्लीनर घर, ऑफिस, अस्पताल, स्कूल आदि के लिए. गंदगी और दाग को दूर करने के लिए :

नोट:—- फिनाइल का प्रयोग सावधानी से करें। ध्यान रखें कि जब फिनाइल ढक्कन से बाहर आ रहा हो तो वह आपकी त्वचा के संपर्क में नहीं आना चाहिए। इसे खाद्य पदार्थों से दूर रखें और किसी भी फसल पर इसका छिड़काव न करें।


  1. यह भी पड़ें :- Hero Splendor Plus Sports edition मचा रहा है भौकाल, मिलेंगे स्मार्ट फीचर्स
  2. यह भी पड़ें :- Atal Pension Yojana New Scheme : अटल पेंशन योजना की नई स्कीम के तहत अब शादीशुदा लोगों को मिलेंगे 10000 हजार की पेंशन, जानें पूरी जानकारी
  3. यह भी पड़ें :- Rajasthan All Yojana 2024 : राजस्थान सरकार की बंपर योजनाओं का पिटारा खुला, सबको मिलेगा लाभ
  4. यह भी पड़ें :- PM Kisan 16th Installment Date 2024 : 16वी क़िस्त रिलीज डेट हुई जारी, यहाँ से चेक करें
  5. यह भी पड़ें :- PM Kisan Yojana 12000rs : पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को अब ₹12000 दिए जाएंगे,यह फॉर्म भरना होगा
  6. यह भी पड़ें :- PM Kisan Samman Nidhi 2024 : पीएम किसान सम्मान निधि में 6000 की जगह 12000 रुपये दिए जाएंगे, यहां देखें पूरी जानकारी
  7. यह भी पड़ें :- 1 बीघा से 1 लाख कमाओ इस खास फसल की खेती करके लागत आएगी मात्र 10000

Important Links

Join WhatsApp Group Now
Join Telegram Channel Now

Latest Education News Update 

Latest Jobs Update
Latest Exams Syllabus
Latest Admit Card
Latest Results
Latest Sarkari Yojana

Leave a Comment

फ्री में बोरवेल कैसे करवाए यहां देखें पूरी योजना ऐसे करें आवेदन