Join WhatsApp Channel

Join Telegram Channel

म्युचुअल फंड मैं पैसा लगाने वालों के बुरे दिन शुरू SEBI ने जारी किया नया आदेश

म्युचुअल फंड मैं पैसा लगाने वालों के बुरे दिन शुरू SEBI ने जारी किया नया आदेश:—अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो यह आर्टिकल आपके बहुत काम आने वाला है क्योंकि फिलहाल सेबी ने एक नया नोटिस जारी किया है। अगर आपने म्यूचुअल फंड में पैसा लगाया है तो आपके लिए इसके बारे में जानना बहुत जरूरी हो जाता है। तो आइए बिना देर किए सेबी द्वारा जारी किए गए आदेश के बारे में जानना शुरू करते हैं।

500 रूपए का नया नोट हुआ जारी, हटाई गई महात्मा गांधी और लाल किले की तस्वीर! जानिये क्या है असल सच

क्या कहां से भी नहीं

म्युचुअल फंड मैं पैसा लगाने वालों के बुरे दिन शुरू SEBI ने जारी किया नया आदेश:– आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड पर नजर रखने का भी काम करता है। फिलहाल सेबी ने एसेट मैनेजमेंट कंपनी से कुछ चीजों को लेकर पूछताछ की है. उन्होंने कहा है कि अगर बाजार में गिरावट आती है तो इसका असर पड़ेगा! आम निवेशकों को यह पता नहीं होता है

म्युचुअल फंड मैं पैसा लगाने वालों के बुरे दिन शुरू SEBI ने जारी किया नया आदेश:– कि इसका क्या असर होगा, इसलिए आपको जल्द से जल्द इस पर एक रिपोर्ट तैयार करनी होगी और उसे अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करना होगा, यानी आपको अपने निवेश के बारे में बताना होगा। क्योंकि जब बाजार में गिरावट आती है तो सभी म्यूचुअल फंड निवेशक अपना पैसा निकालना शुरू कर देते हैं!

म्युचुअल फंड मैं पैसा लगाने वालों के बुरे दिन शुरू SEBI ने जारी किया नया आदेश:– जिसके कारण लिक्विडिटी की काफी दिक्कत होती है, साथ ही बाजार में लिक्विडिटी भी बहुत कम हो जाती है, जिसके कारण पैसा भी डूब जाता है. अगर ऐसा संभव नहीं है तो इस स्थिति से निपटने के लिए सेबी ने एसिड मैनेजमेंट कंपनी से रिपोर्ट मांगी है.

Pension: हर शादीशुदा महिला को मिलेगी 44 हजार रुपए मासिक पेंशन, जानिए क्या है स्कीम

म्युचुअल फंड निवेशक समझे इस बात को

आपने इंटरनेट पर म्यूचुअल फंड के बारे में तो बहुत सुना होगा लेकिन इसके जोखिमों के बारे में आप बिल्कुल भी नहीं समझ पाए होंगे। अगर आप अगले 10 साल के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करने जा रहे हैं तो यकीन मानिए आपके पैसे पर बिल्कुल भी जोखिम नहीं है।

म्युचुअल फंड मैं पैसा लगाने वालों के बुरे दिन शुरू SEBI ने जारी किया नया आदेश

ऐसा तभी होगा जब आप हर महीने एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में पैसा लगा रहे हैं। वहीं अगर आप लैम सम निवेश कर रहे हैं तो आपको कम से कम 20 साल की समयावधि रखनी चाहिए क्योंकि 20 साल में बाजार ने अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है।

लैम सम निवेशकों को 20 वर्षों में कभी भी कम रिटर्न नहीं मिलता है। मिला है। तो आपको कम से कम 3 साल के काम की मानसिकता रखनी चाहिए, वहीं अगर आप MIDCAP म्यूच्यूअल फंड के अंदर कर रहे हैं तो आपको कम से कम 6 साल के काम को ध्यान में रखना चाहिए।

म्युचुअल फंड मैं पैसा लगाने वालों के बुरे दिन शुरू SEBI ने जारी किया नया आदेश:– अगर आप इस समय को ध्यान में रखकर निवेश करते हैं तो यकीन मानिए। बाज़ार में जो भी गिरावट हो, उसका जोखिम आपको कभी नहीं उठाना पड़ेगा। इसका प्रभाव एक वर्ष तक रहता है और एक वर्ष के बाद इसका प्रभाव समाप्त हो जाता है। यह प्रभाव कितने समय तक रहेगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने किस श्रेणी के म्यूचुअल फंड में निवेश किया है।

CM Bhajanlal: राजस्थान की इस पुरानी योजना को भजनलाल सरकार किया बंद, अब नहीं मिलेगा इस योजना का फायदा

अपनी बचत का 10% हिस्सा ही निवेश करें

म्युचुअल फंड मैं पैसा लगाने वालों के बुरे दिन शुरू SEBI ने जारी किया नया आदेश:— अगर आपने पहले कभी म्यूचुअल फंड से पैसा नहीं कमाया है तो आपको अपनी बचत का अधिकतम 10% सही म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप हर महीने ₹10000 बचाने में सक्षम हैं, तो आप अधिकतम ₹1000 निवेश कर सकते हैं या आपके पास लगभग 10 लाख रुपये की बचत है,

Fear among investors due to SEBI latest order another mutual fund company closed today | SEBI के आदेश से निवेशकों में खौफ, एक और म्यूचुअल फंड कंपनी का अस्तित्व हुआ खत्म -

म्युचुअल फंड मैं पैसा लगाने वालों के बुरे दिन शुरू SEBI ने जारी किया नया आदेश:— तो आप इसका एक हिस्सा अधिकतम 1 रुपये तक निवेश कर सकते हैं। या 2 लाख. इसका फायदा यह होगा कि जब भी बाजार में गिरावट आएगी तो आप चैन की नींद सो सकेंगे। आपके मन में ज्यादा परेशानी नहीं होगी. वहीं, अगर आप अपनी सारी पूंजी यहां निवेश करते हैं तो आपका जोखिम काफी हद तक बढ़ने वाला है।

Mutual Fund में लगाते हैं पैसे? SEBI के इस प्रस्ताव से लग सकती है मुनाफे में सेंध - market regulator SEBI plans to allow mutual funds with performance-based fees | Moneycontrol Hindi

म्युचुअल फंड मैं पैसा लगाने वालों के बुरे दिन शुरू SEBI ने जारी किया नया आदेश:— अगर आप इस छोटी सी बात पर अमल करते हैं तो आप अपना जोखिम भी प्रबंधित कर सकते हैं और लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न भी कमा सकते हैं। हां, यहां लालच तो करना ही पड़ता है, लेकिन लालच सोच-समझकर करना पड़ता है। आपको अंधा लालच नहीं करना है और सोच समझकर ही खाना खाना है।

म्युचुअल फंड मैं पैसा लगाने वालों के बुरे दिन शुरू SEBI ने जारी किया नया आदेश - SarkariYojana

म्युचुअल फंड मैं पैसा लगाने वालों के बुरे दिन शुरू SEBI ने जारी किया नया आदेश:— अगर आप इतनी सारी चीजें सुधार लेते हैं तो आपको किसी भी चीज से डरने की जरूरत नहीं है. है और आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना होगा अगर आप जल्द ही किसी म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने जा रहे हैं तो आपको कभी भी एक म्यूचुअल फंड में पैसा नहीं लगाना चाहिए आपको कम से कम तीन से चार म्यूचुअल फंड का चयन करना चाहिए इससे आपको फायदा होगा। इससे आपका जोखिम कम हो जाएगा और आपको अच्छा और मजबूत रिटर्न मिलेगा।


यह भी पड़ें… 


Important Links

Join WhatsApp Group Now
Join Telegram Channel Now

Latest Education News Update 

Latest Jobs Update
Latest Exams Syllabus
Latest Admit Card
Latest Results
Latest Sarkari Yojana

Leave a Comment

फ्री में बोरवेल कैसे करवाए यहां देखें पूरी योजना ऐसे करें आवेदन