Join WhatsApp Channel

Join Telegram Channel

क्यों पढ़ते हो बाबू म्युचुअल फंड के चक्कर में जब ETF दे रहा है 100% का रिटर्न

क्यों पढ़ते हो बाबू म्युचुअल फंड के चक्कर में जब ETF दे रहा है 100% का रिटर्न:— मौजूदा समय में ज्यादातर लोग सिर्फ म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) के बारे में ही जानते हैं! जहां म्यूचुअल फंड अपनाकर आप 25 से 30 साल के अंदर करोड़पति बन जाते हैं, वहीं अगर आप ETF में पैसा लगाना शुरू कर दें! तो 10 साल के अंदर आपका पैसा करोड़ों में बदल जाएगा!

क्यों पढ़ते हो बाबू म्युचुअल फंड के चक्कर में जब ETF दे रहा है 100% का रिटर्न

ETF,ETF यानी लंबे समय में बेहतर रिटर्न, लेकिन निवेश से पहले जान लें ये जरूरी बातें - know these important points before investing in etf - Navbharat Times

ETF का मतलब

ETF एक प्रकार का निवेश फंड है! जो दो लोकप्रिय परिसंपत्तियों की सर्वोत्तम विशेषताओं को जोड़ता है:- वे म्यूचुअल फंड के विविधीकरण लाभों को उस सरलता के साथ जोड़ते हैं जिसके साथ इक्विटी का आदान-प्रदान किया जा सकता है!

Mutual Fund ETF: छोटे शहरों में बढ़ रहा ईटीएफ का क्रेज, निवेशक 1-3 साल के लिए कर रहे निवेश- सर्वे

ETF क्या है?

क्यों पढ़ते हो बाबू म्युचुअल फंड के चक्कर में जब ETF दे रहा है 100% का रिटर्न: एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) इक्विटी या बॉन्ड जैसे निवेशों का एक संग्रह है। ईटीएफ आपको एक साथ बड़ी संख्या में प्रतिभूतियों में निवेश करने देंगे, और उनकी फीस अक्सर अन्य प्रकार के फंडों की तुलना में सस्ती होती है। ईटीएफ का कारोबार भी अधिक आसानी से होता है।

जानें कि म्यूचुअल फंड कोर्स से ईटीएफ क्या हैं | फिनस्कूल

क्यों पढ़ते हो बाबू म्युचुअल फंड के चक्कर में जब ETF दे रहा है 100% का रिटर्न, ईटीएफ, किसी भी अन्य वित्तीय उत्पाद की तरह, सभी के लिए एक आकार में फिट होने वाला समाधान नहीं है। प्रबंधन शुल्क और कमीशन शुल्क, खरीद और बिक्री में आसानी, आपके मौजूदा पोर्टफोलियो में फिट होने और निवेश की गुणवत्ता सहित उनकी योग्यताओं के आधार पर उनकी जांच करें।


यह भी पड़ें..


जानें कि म्यूचुअल फंड कोर्स से ईटीएफ क्या हैं | फिनस्कूल

10000 से एक करोड़ कैसे बनें?

क्यों पढ़ते हो बाबू म्युचुअल फंड के चक्कर में जब ETF दे रहा है 100% का रिटर्न: अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो आपको (01 साल के अंदर न्यूनतम 20% और अधिकतम 30 से 50% तक का रिटर्न) मिल सकता है! लेकिन उसी ETF में आपको हर साल भारी रिटर्न मिलता है!

What is the difference between iShares and ETF? - Quora

क्यों पढ़ते हो बाबू म्युचुअल फंड के चक्कर में जब ETF दे रहा है 100% का रिटर्न: जब भी बाजार में बड़ी गिरावट आए तो आपको बस एक बात का ध्यान रखना है। उस समय आपको ऐप खरीदना होगा, इसका फायदा यह होगा कि आप इसके अंदर सस्ते में अपना पैसा खर्च करेंगे। इसके बाद जैसे ही बाजार संभलेगा. तो इसी तरह ETF भी बहुत जल्दी ठीक हो जाता है। जिससे आपके धन में भी वृद्धि होगी। पिछले साल के आंकड़े देखें.

ईटीएफ: etf know everything about it | The Economic Times Hindi Photogallery

क्यों पढ़ते हो बाबू म्युचुअल फंड के चक्कर में जब ETF दे रहा है 100% का रिटर्न: लगभग ETF ने 1 साल के अंदर 80% से लेकर 100% तक का रिटर्न दिया है! अगर आपने इसमें पैसा लगाया होता तो आपको सिर्फ 01 साल में लगभग 100% मुनाफा होता। अगर आप अगले 10 साल तक लगातार ऐसा करते हैं तो यकीन मानिएआपकी 10000 रुपए की पूंजी 1 करोड़ रुपए हो जाएगी। कुछ ही दिनों में ज्यादातर लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती, इसलिए वे यहां से मुनाफा नहीं कमा पाते। क्यों पढ़ते हो बाबू म्युचुअल फंड के चक्कर में जब ETF दे रहा है 100% का रिटर्न

ईटीएफ: क्‍या होता है ईटीएफ? कितने प्रकार के होते हैं? काम कैसे करते हैं? - The Economic Times Hindi


यह भी पड़ें… 


क्या आप एक्सचेंज ट्रेडेड फंड का मतलब जानते हैं? - do-you-know-about-etf | The Economic Times Hindi

Mutual Fund और ETF में से कौन बेहतर है?

क्यों पढ़ते हो बाबू म्युचुअल फंड के चक्कर में जब ETF दे रहा है 100% का रिटर्न: म्यूचुअल फंड और एटीएफ की बात करें तो अगर हम इनकी तुलना करें तो आंकड़ों को देखने से पता चलता है कि अगर किसी व्यक्ति ने एटीएफ में निवेश किया होता तो उसे ज्यादा रिटर्न मिलता और यहां निवेशकों का जोखिम भी उतना ही रहता है। इसमें आपको टैक्स तो वैसे ही देना होता है लेकिन चूंकि यह आपका एक्सपेंस रेश्यो और एग्जिट लोड होता है तो इसमें आपको काफी बचत देखने को मिलती है। यदि आपके पास कोटक म्यूचुअल फंड है, तो इसका एटी भी है, इसलिए आप इसके ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं। आप इसे खरीद सकते हैं और इससे भी बेहतर यह होगा कि आप ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं। क्यों पढ़ते हो बाबू म्युचुअल फंड के चक्कर में जब ETF दे रहा है 100% का रिटर्न

ETF में निवेश से पहले समझ लें ट्रेडिंग प्राइस का पेंच, वरना हो सकता है नुकसान


Important Links

Join WhatsApp Group Now
Join Telegram Channel Now

Latest Education News Update 

Latest Jobs Update
Latest Exams Syllabus
Latest Admit Card
Latest Results
Latest Sarkari Yojana

Leave a Comment

फ्री में बोरवेल कैसे करवाए यहां देखें पूरी योजना ऐसे करें आवेदन